February 24, 2024
bank interset rate | how to apply loan | loan kese le

Bank Loan interest : बैंकों का कर्ज हुआ महंगा, ब्याज दरें बढ़नेे की संभावना

Rate this post

Bank Loan interest : नए साल में सरकारी आंकड़ों में भले ही खुदरा महंगाई कम हुई हो, लेकिन लोन लेने वालों के लिए बुरा अनुभव रहा है। जनवरी के अब तक के 14 दिनों में 8 बैंकों ने कर्ज महंगा कर दिया है। इससे सभी तरह के कर्ज पर ब्याज दरें ज्यादा हो गई हैं। इसी के साथ फरवरी मेें एक बार फिर से लोगों को झटका लग सकता है, क्योंकि आरबीआई रेपो दर में एक बार और वृद्धि कर सकता है। एक बड़े सरकारी बैंक के अधिकारी ने बताया, दिसंबर में रेपो दर 0.35 फीसदी बढ़कर 6.25 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई थी।

Bank Loan Intrest

फरवरी में 0.25 फीसदी फिर से दरों के बढऩे की उम्मीद है और इस आधार पर बैंक एक बार और कर्ज महंगा कर सकते हैं। लगातार पांच बार रेपो दर में 2.25 फीसदी वृद्धि होने के बाद सभी तरह के कर्ज करीब ढाई फीसदी तक महंगे हो गए हैं। इससे होम, ऑटो, खुदरा लोन सहित सभी कर्ज पर असर पड़ा है। लोगों की किस्त में या तो इजाफा हुआ या फिर उनकी कर्ज की अवधि बढ़ गई है।

एसबीआई ने बढ़ाई दर

नोमुरा ने रिपोर्ट में कहा था कि फरवरी में रेपो दर 0.25 फीसदी बढ़ सकती है। हालांकि, खुदरा महंगाई अब आरबीआई के लक्ष्य के अंदर ही है। आरबीआई को चार फीसदी का लक्ष्य दिया गया है। इसमें दो फीसदी ज्यादा या कम भी चल सकता है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने सभी अवधि के मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट में 0.10 फीसदी की बढ़त कर दी। नई दर रविवार से लागू होगी। एक साल का एमसीएलआर 8.40 फीसदी होगा जो पहले 8.30 फीसदी था। दो साल का एमसीएलआर 8.50 और तीन साल का 8.60 फीसदी होगा।

Loan interest Rate

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में बैंक से  लिए जाने वाले लोन पर ब्याज दर में होने वाली परिवर्तन की जानकरी आज के इस ब्लॉग पोस्ट में अपडेट की गयी हे |  अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो इस अन्य किसान मित्रो को शेयर करना न भूले | और अपना कोई भी सवाल हो तो इसे कमेंट करे |  धन्यवाद

अन्य मित्रो को शेयर करे

Shubham Rathor

I am Shubham Rathor From Madhya Pradesh, This Website I am Providing Kisan News And Mandi Bhav Releted Helpfull Information

View all posts by Shubham Rathor →