February 24, 2024
Mosam Alert today

मौसम ने जारी किया अलर्ट, अब प्रदेश के केवल इन क्षेत्रों में होगी अच्छी बारिश

Rate this post

मध्य प्रदेश में एकबार फिर जोरदार बारिश का दौर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर जल्द एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे देश के पूर्वी और मध्य हिस्सों में कमजोर मानसून गतिविधि को एक कारण छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में 16 अगस्त से बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। मौसम विभाग का कहना है कि यह सिस्टम सूबे में 19 अगस्त को अपना रंग दिखाएगा जिससे पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में व्यापक बारिश देखने को मिलेगी।

join whatsaap group – mandi rate today

इस पोस्ट में उपलब्ध डाटा

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मध्य भारत सहित देश के अधिकांश हिस्सों में कमजोर मॉनसून की स्थिति देखी जा रही है। हालाँकि, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से कुछ अच्छी बारिश हो रही है। दक्षिण बांग्लादेश और बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। 17 या 18 अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। 17 से 21 अगस्त के बीच पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ समेत मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है।

इन राज्यों में 17 अगस्त से मॉनसून सक्रिय होने की उम्मीद है. हालाँकि, देश के पश्चिमी हिस्सों जैसे राजस्थान, गुजरात और उत्तर पश्चिम भारत जैसे पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मॉनसून की स्थिति कम या कमज़ोर रहेगी।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बिहार के निचले इलाकों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। अगस्त की शुरुआत से ही मानसूनी बारिश दैनिक औसत के बराबर नहीं पहुंच रही है। ऐसा लगता है कि 17 अगस्त से 23 या 24 अगस्त तक मानसूनी बारिश लगभग सामान्य रहेगी। इसलिए उस अवधि के दौरान मानसूनी बारिश की गिरावट रुक जाएगी। अल नीनो का असर अब ज्यादा दिख रहा है. हमारा मानना ​​है कि मानसून 91 से 94% के बीच सामान्य से कम वर्षा के साथ समाप्त हो जाएगा।

यह भी पड़े – वायदा फसलों के भाव में रहा आज जबरदस्त उछाल , क्या खुले आज के ताजा वायदा फसलों के भाव

18 अगस्त से शुरू होगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के मुताबिक, 18 अगस्त से मध्य प्रदेश में दो नए वेदर सिस्टम का प्रभाव नजर आएगा। IMD का कहना है कि 17 से 19 तारीख के दौरान छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं 19 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश औ विदर्भ के इलाकों में जोरदार बारिश देखी जा सकती है। इस दौरान तेज आंधी चलने के भी आसार हैं। IMD ने सूबे में वज्रपात की चेतावनी भी जारी की है। इससे अगले 24 घंटे में उज्जैन, भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं।

IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान सूबे के उज्जैन, भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं सूबे के मंडला, बालाघाट, अलीराजपुर, झाबुआ, सीहोर, छिंदवाड़ा, रायसेन, सिवनी, खंडवा, खरगोन, सागर, हरदा, विदिशा, शाजापुर, देवास, बड़वानी, रतलाम और धार जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

अन्य मित्रो को शेयर करे

Shubham Rathor

I am Shubham Rathor From Madhya Pradesh, This Website I am Providing Kisan News And Mandi Bhav Releted Helpfull Information

View all posts by Shubham Rathor →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *