March 1, 2024
soyabean weekly report

सोयाबीन में बनेगी तेजी या फिर मंदी जानिए सोयाबीन की सप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट

Rate this post

Soyabean Weekly Report 2023

सोयाबीन सप्ताहिक रिपोर्ट: पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार महाराष्ट्र सोलापुर 5800 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 5750 रुपये पर बंद हुआ बीते सप्ताह दोरान सोयाबीन मे प्लांट बालो की मांग कमजोर रहने से -50 रूपये कुन्टल की गिरवट दर्ज हुआ,चीन में कोरोना संकट से ग्लोबल डिमांड कमजोर पड़ने की वजह से सोयाबीन पर दबाव।

कमजोर डिमांड के चलते नवंबर महीने में चीन का सोयाबीन आयात अक्टूबर की तुलना में घट गया है। जानकारों की मानें तो कमजोर आयत के चलते चीन में सोयाबीन और सोया मील स्टॉक कम है।

जनवरी अंत में ब्राज़ील की नयी सोयाबीन की आवक शुरू होने पर चीन की मांग में सुधार देखने को मिल सकता है। अंतराष्ट्रीय बाजार के दबाव में घरेलू बाजार में प्लांटों ने सोयाबीन के भाव 50।100 रुपए/क्विंटल घटाए नवंबर महीने में भारतीय सोया मील निर्यात अक्टूबर की तुलना में 308% बढ़कर 1.64 लाख टन पहचा

soyabean weekly report

अंतराष्ट्रीय बाजार में भारतीय सोया मील का भाव ब्राजील और अर्जेंटीना सोया मील के साथ कम के होने की वजह से एक्सपोर्ट डिमांड बढ़ा। सोया तेल में पिछले सप्ताह मजबूती और सोया मील के निर्यात में बढ़ोतरी के बाद भी सोयाबीन की कीमतों में कोई बढ़त नहीं। सोयाबीन के उत्पादन में बढ़ोतरी और कैर्री फॉरवर्ड स्टॉक अधिक होने से तेजी सिमित हो गयी है।

जनवरी से मार्च के बीच सोया तेल में बढ़त और सोया मील निर्यात मांग बने रहने सोयाबीन में अधिकतम 6200/6500 का उच्च स्तर दिख सकता है। महाराष्ट्र कीर्ति प्लांट भाव फिर अपने सपोर्ट 5750 के पास बंद हुआ जहाँ पर स्थिरता देखने को मिलेगी।

अन्य मित्रो को शेयर करे

Shubham Rathor

I am Shubham Rathor From Madhya Pradesh, This Website I am Providing Kisan News And Mandi Bhav Releted Helpfull Information

View all posts by Shubham Rathor →